Elon Musk Net Worth In Rupees : जितना अडानी-अंबानी दोनों मिलकर नहीं कमाते उससे अधिक है एलन मस्क की नेटवर्थ ! जानिये क्या उनसे भी आगे है कोई ?

Elon Musk Net Worth In Rupees : जितना अडानी-अंबानी दोनों मिलकर नहीं कमाते उससे अधिक है एलन मस्क की नेटवर्थ ! जानिये क्या उनसे भी आगे है कोई ?

Elon Musk Net Worth In Rupees
Elon Musk Net Worth In Rupees

Elon Musk –

एलॉन मुस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है  जो कि दुनिया की शानदार कार कम्पनी टेस्ला एवं अमेरिकन अंतरिक्ष यान उत्पादक कम्पनी स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ हैं जिनका मुख्य व्यवसाय व आमदनी के स्रोत निम्न प्रकार हैं जिसमें उनकी टेस्ला कार कंपनी स्पेसएक्स एवं ट्विटर व अन्य निवेश उनकी आमदनी का मुख्य जरिया है आईए जानते हैं कैसे एलॉन मस्क भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी व गौतम अडानी जिनकी दोनों की नेटवर्थ को मिलाने के बाद भी मस्क की आय उनसे अधिक बैठती है एवं उनकी भारतीय रूपयों में कुल संपत्ति (Elon Musk Net Worth In Rupees) कितनी है ? एवं क्या उनसे भी अधिक पैसा वाला कोई है? आईये जानते हैं –

Elon Musk Net Worth In Rupees-

Forbes Real Time Billionaires की ताजा जारी बिलियनर्स की सूची के अनुसार एलॉन मस्क की कुल नेटवर्थ 198.4 बिलियन अमेरिकन डालर्स है जिसका हम भारतीय रुपयों में मूल्य इस प्रकार निकाल सकते हैं – जैसा कि हम जानते है कि एक बिलियन सौ करोड़ के बराबर होता है इस प्रकार हम 198.4 बिलियन को 100 से गुणा करने पर कुल 19840 करोड़ अमेरिकन डालर्स बैठती है जिसका भारतीय रूपयों में मूल्य निकालने हेतु हम आज के भारतीय रुपये के मूल्य को देखते हुए जो कि 1 अमेरिकन डालर्स = 83 भारतीय रुपयों के बराबर है जिससे हिसाब लगाने पर Elon Musk Net Worth In Rupees- लगभग 164671 करोड़ रुपये (एक लाख चौसठ हजार छः सौ इकहत्तर करोड़ रुपये ) निकल के आती है जो कि बहुत ही ज्यादा होती है । आगे जानते हैं कि हमारे भारतीयों की जोड़ी उनके तुलना में कहांँ पर है ।

Mukesh Ambani, Gautam Adani Net Worth –

हमारे प्यारे भारत के सर्वोच्च धनवान उधोगपति श्री मुकेश अंबानी जोकि रिलायंस ग्रुप के सीईओ हैं जिसमें उनके रिफाइनरी ,जियो रिटेल ,जियो टेलीकाम व अन्य बिजनेस शामिल हैं एवं गौतम अडानी जी जो कि अडानी ग्रुप के सीईओ हैं जो कि अडानी पोर्ट ,रिटेल चैन अडानी विलमार,अडानी एयरपोर्ट्स ,अडानी इंटरप्राईजेज व अन्य कई बिजनेस शामिल हैं जिसमें इनकी कुल नेटवर्थ जो कि क्रमशः मुकेश अंबानी जी की 112.1 बिलियन अमेरिकन डालर्स है जो कि वर्तमान में विश्व के 11 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं वहीं गौतम अडानी 79.5 बिलयन अमेरिकन डालर्स की नेटवर्थ के साथ विश्व में 15 वें नंबर पर अमीरों की सूची में शामिल हैं । यहाँ हम अपने दोनों भारतीय सितारों की कुल नेटवर्थ जोड़ते हैं तो वह 112.1 + 79.5 = 191.6 बिलियन अमेरिकन डालर्स पहुंचती है जो कि कुल मिलाकर एलॉन मस्क की कुल नेटवर्थ से 6.8 बिलयन अमेरिकन डालर्स कम है ।

तो क्या एलॉन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं ? या उनसे भी अधिक धनवान कोई है । आइये जानते हैं …..

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति (Richest Person Of The World)

Forbes Real Time Billionaires की जारी ताजा सर्वोच्च नेटवर्थ वालों की सूची में Bernard Arnault & family प्रथम स्थान पर काबिज हैं जिनकी कुल नेटवर्थ 211.4 बिलियन अमेरिकन डालर्स है जोकि विशाल लक्जरी समूह LVMH मोएट हेनेसी लुई वुइटन को नियंत्रित करता है। अरनॉल्ट के सभी बच्चे एलवीएमएच ब्रांडों में काम करते हैं, जिनमें लुई वुइटन, बर्लुटी और टीएजी ह्यूअर शामिल हैं जिससे वह वर्तमान में एलॉन मस्क से फोर्ब्स रियल टाईम बिलियनियर्स की सूची में आगे होकर प्रथम स्थान पर काबिज हैं वहीं एलॉन मस्क वर्तमान में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं । पाठकों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए हम नीचे टॉप 10 धनवान व्यक्तियों की सूची हमारे द्वारा नीचे दी जा रही है जिससे आप इसके संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

top 10 richest person
top 10 richest person

Read more

Leave a Comment